what is difference between white Hat & Black Hat SEO

what is difference between white Hat & Black Hat SEO

Posted on

what is difference between white Hat & Black Hat SEO

अगर हम White Hat Seo एवं Black Hat Seo मे difference देखे तो बहुत चीज़े है जैसे Content Quality, Keyword Research, Backlinks, Keyword Stuffing ये सब चीज़े मैटर करती है जैसे-

Good Article vs Bad Article 

Article किसी भी पोस्ट को गूगल पर रैंक करने के लिए Key माना जाता है अगर आप गूगल की गाइड लाइन्स को follow करते हुए आर्टिकल लिखते है उसमें Keywords Stuffing करते है तो वो एक Ideal Article होता है जो गूगल की सारी गाइडलाइन्स को Follow करते हुए लिखा गया है और वही Bad Article में भर भर के Keyword stuffing होती है उस आर्टिकल का कोई meaning नही निकलता बस आर्टिकल लिखने वाला गूगल की Guidelines को Voilate करते हुए एक ऐसा article लिखता है जो जल्दी से जल्दी Search Engine में रैंक कर जाए।

Good Backlink vs Bad Backlink

हमे पता है बैकलिंक बहुत important फैक्टर है किसी भी वेबसाइट को एवं उस के आर्टिकल को रैंक करवाने  अगर आप के ज्यादा backlinks होंगे तो आपका Domain Authority and Page Authority गूगल में ज्यादा हो जाती है।

White Hat Seo में जो हम backlinks बनाते है वो Google की SEO Guidelines के हिसाब से बनते है जिसमे हम गुड वेबसाइट्स से Backlinks लेते है जो हमारे ब्लॉग से related topic पर बनी होती है और हम धीरे धीरे backlinks बनाते है

Guest Post लिख कर या comments कर के जबकि Black Hat Seo में जो backlinks होते है वो Buy होते है या फिर वो किसी भी वेबसाइट्स से Backlinks बनाते है या फिर वो बहुत सारी अपनी ही वेबसाइट्स पर एक साथ जा के backlinks देना सुरु कर देते है और जल्दी जल्दी Bulk में Backlinks बना लेते है

जिससे उनकी वेबसाइट तो रैंक हो जाती है लेकिन कुछ टाइम बाद गूगल उनको रैंकिंग से आउट कर देता है।

How To Avoid Black Hat SEO

इसमे कोई भी Doubt नही है कि Black Hat SEO एक Risky काम है और इस के base पर आप ज्यादा दिन blogging नही कर पाओगे आप ये कुछ चीज़ें है जिनको कर के Black Hat SEO को Avoid कर सकते है-

  1. आप कभी भी ये एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट को Redirect ना करे इससे आपको traffic तो मिले गा starting में लेकिन जब गूगल आपकी वेबसाइट को Crawl करेगा तो उसे idea हो जाएगा आप क्या कर रहे हो तो No Website Redirection.
  2. Backlinks हमेशा Geniune बनाये जिससे आपको अच्छे Results मिले ना Backlinks Buy करे ना Sale करे हमेशा Quality Backlinks बनाये अच्छे ब्लोग्स से जिस पर अच्छा ट्रैफिक हो एवं किसी ऐशी वेबसाइट से backlinks ना ले जो Google की Guidelines को न Follow करती हो।
  3. हमेशा Good Quality Content लिखे नो कॉपी पेस्ट on Topic लिखे एवं No Keywords Stuffing गूगल की Guidelines के हिसाब से ही कंटेंट लिखे।
  4. Private Blog  Network इसे Avoid करना चहिये Private Blog Network में किसी एक ही User की बहुत सी websites होती है और वो backlinks का एक Network बना लेता है जो कि सही नही है वो Natural Backlinks नही है आपने बना लिया network लेकिन Google काफी स्मार्ट है वो आपकी IP Address से findout कर लेगा की सारी वेबसाइट्स एक ही User की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *